name='google-site-verification'/> Purple duniya: black cobra (in Hindi)

about us

Tuesday 20 February 2018

black cobra (in Hindi)

ब्लैक कोबरा(black cobra) सांपो के प्रजाति के कोबरा (NAJA NAJA) परिवार से सम्बन्ध रखता है . सामान्यतः इन्हें इंडियन कोबरा भी कहते है, क्योकि यह प्रायः भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, बांग्लादेश, नेपाल , भूटान, श्रीलंका) में पाए जाते है . यह दुनिया के 10 सबसे जहरीले और भारत के सबसे जहरीले सापो में अपना स्थान  बनाये है.

इनके पास अपना आवास नही होता है, यह ऐसी जगह रहना पसंद करते हैं जहाँ चूहे , खरगोश, मेढक और दुसरे सरीसृप आसानी से उपलब्ध हो  . यह किसी एक जगह रुक कर अपने शिकार का इंतजार करते रहते है. यह शिकार को तब तक नही निगलते जब तक की यह पूरी तरह निश्चित ना हो ले कि शिकार मर गया है .
ब्लैक कोबरा सुबह और शाम के समय सबसे ज्यादा क्रियाशील रहते है . यह बहुत शर्मीले होते है अर्थात यह मनुष्यों के संपर्क में आने से हमेशा बचते है . यह अपना पूरा प्रयास करते है की मनुष्यों के सम्पर्क से बच  के रहे . फिर भी शिकार के तलाश में अक्सर घरो में घुश जाते है और मनुष्यों के संपर्क में आ ही जाते है . जब यह खतरा महसूस करते है या इन्हें छेड़ा जाता है तो यह क्रोधित हो कर अपने उग्र रूप का प्रदर्शन करते है . तब यह अपने गर्दन वाले हिस्से को बढ़ाकर फन निकालते है . इसके बावजूद भी अगर छेड़छाड़ जारी रहता है तो यह आर भी घातक  हो जाते है .

अगर इनके विष के प्रभाव की बात करे तो इनके काटने के  30 मिनट के बाद इन्शान के श्वास में अवरोध होने लगता है . इनके विष से बचने का सही तरीका है कि  जितनी  जल्दी संभव हो एंटीवेनम दिया जाए रोगी को .
इनके जहर को कई तरह के दर्द नाशक दवाओ में भी उपयोग किया जाता है .  यह साप  जितने घातक होते है उतने ही  उपयोगी भी . और इनके शर्मीले व्यौहार से ये तब तक  खतरनाक सिद्ध नही  होते जब तक की वो स्वयं पर खतरा न महसूस कर ले  .
उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी बहुत जल्द इनके वैज्ञानिक विश्लेष्ण के साथ हम उपस्थित होंगे तब तक इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए  . पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.
-Suraj

No comments:

Post a Comment

How was this post friends? We hope it was helpful for you. So please give your response and share this post to your friends and relatives. Thanks for reading.

Treatment of stomach problems (Piles/constipation) with Yoga and Ayurveda method(Hindi) - Suraj Jaiswal Kabira

बवासीर कुछ दिन पहले बहुत से लोगो द्वारा बवासीर के इलाज के तरीके पूछा जा रहा था। मुझे कई लोगो ने वहां बोला कि इसके लिए सही योग विधि बताऊ। ...