name='google-site-verification'/> Purple duniya: Role of background music in movies.

about us

Saturday 3 February 2018

Role of background music in movies.

क्या आपने कभी सोचा है कि फिल्मो में  बैकग्राउण्ड म्यूजिक का कितना बडा सीन होता है किसी भी सीन को जीवंत करने के लिए ? किसी सीन को बिना म्यूजिक के सुन के देखियेगा आपको समझ आ जायेगा वाकई में हम कहना क्या चाहते है । यहां उदाहरण के लिए एक वीडियो दिया जा रहा है, जिसमे पहले आपको बिना म्यूजिक के सुनाया जाएगा फिर म्यूज़िक के साथ और बाद में म्यूजिक चेंज करके ।


तो दोस्तो यहा हम बात करने वाले है ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में जिन्होनें ने फिल्मो को म्यूजिक देकर फ़िल्म के सीन्स को जीवंत किया ।
तो यहां हमारे पास पहले नंबर है डॉन (DON) . अमिताभ बच्चन जी के इस फ़िल्म में बैकग्राउण्ड म्युजिक ने इतना अच्छा रोल अदा किया कि पुनः इस मूवी के रिमेक वर्सन में भी  वही सेम म्यूजिक डाला गया । इस आकर्षक म्यूजिक को देने वाले कलाकार काम नाम है 'कल्याण जी आनंद'

इसके बाद जो हमारे पास दूसरे नंबर पर नाम है वो है 1975 में रिलीज मूवी शोले (Sholay) . इस मूवी का हर किरदार स्वयं में इतना परफेक्ट है कि तारीफ के लब्ज़ नही रुकते । हर किरदार की तरह इस फ़िल्म में बैकग्राउन्ड म्युज़िक का भी बहुत योगदान रहा । और इस मूवी में बैकग्राउण्ड म्यूजिक को देने वाले शख्श का नाम है 'आर डी बर्मन' ।
इसके बाद जिस मूवी का नाम है हमारे पास वो है  1989 में रिलीज 'त्रिदेव ' । त्रिमूर्ति के सभी फिल्मों में खास बात ये होती है कि यह फ़िल्म अपने बैकग्राउंड म्यूजिक के नाम पर जाना जाता है । त्रिदेव मूवी में जिन्होंने अपना चमत्कारी म्यूजिक दिया है उनका नाम है 'विजू शाह' ।

इसके बाद जो आज की लिस्ट में अंतिम मूवी का नाम है वो है 'कर्ज' । यह नाम मन में आते ही म्यूजिक अपने आप मन मे बजने लगता है । वाकई में इस फ़िल्म का म्यूजिक बहुत आकर्षक है और इस आकर्षक म्यूजिक को देने वाले शख्स का नाम तो वैसे 'लक्ष्मीकांत प्यारेलाल' है पर इस म्यूजिक को क्रिएट करने का श्रेय जाता है 'गोरख शर्मा जी' को ।
तो दोस्तो ये थे कुछ कलाकार जो कुछ प्रसिद्ध फिल्मो में अपनी म्यूजिक देकर उन्हें जीवन्त किया । जल्द ही हम और भी ऐसे कुछ नाम ले कर आएंगे जो ऐसे ही अपनी प्रतिभा से फिल्मो में जान डाला पर कभी पर्दे पर नही रहे ।
Thanks for reading

No comments:

Post a Comment

How was this post friends? We hope it was helpful for you. So please give your response and share this post to your friends and relatives. Thanks for reading.

Treatment of stomach problems (Piles/constipation) with Yoga and Ayurveda method(Hindi) - Suraj Jaiswal Kabira

बवासीर कुछ दिन पहले बहुत से लोगो द्वारा बवासीर के इलाज के तरीके पूछा जा रहा था। मुझे कई लोगो ने वहां बोला कि इसके लिए सही योग विधि बताऊ। ...